More

    Indian army troops patrolling at an altitude of 17000 feet in kupwara under haevy snowfall watch here viral video


    नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में कड़ाके की ठंड के दौरान जब लोग घरों के अंदर रहना चाहते हैं तब देश की सुरक्षा के लिए हमारे सैनिक खून जमा देने वाली शून्य से नीचे के तापमान की ठंड में देश की सरहदों में तैनात हैं. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir News) के कुपवाड़ा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास और जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Snowfall) की अग्रिम चौकी पर इस समय जमकर बर्फबारी (Heavy Snowfall) हो रही है. भारतीय सेना का यह पोस्ट 17,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और यहां इस समय लगातार हिमपात हो रहा है.

    हम अपने घरों में बिना किसी चिंता के आराम से इसलिए रहते हैं क्योंकि दूर सरहदों में हमारी सेना के जवान विषम परिस्थितियों में हमारी रक्षा के लिए डटे हुए हैं. चाहे भीषण गर्मी हो या फिर भीषण ठंड वे एक पल भी चैन से नहीं रहते. वे बिना किसी शिकायत के अपनी ड्यूटी में तैनात रहते हैं ताकि देश के नागरिक और देश सुरक्षित रह सके.

    भारतीय सेना के जवानों का एक वीडियों इस समय सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता कि देश की सुरक्षा के कर्तव्य को वो कितनी जिम्मेदारी से निभाते हैं. शून्य से नीचे के तापमान में भारी बर्फबारी के बीच वे देश की सुरक्षा के काम में जुटे हुए हैं. इंडियन आर्मी के जवान बिना किसी टेंशन और पेरशानी के बर्फ के बीच से होते हुए सीमा में गश्त लगा रहे हैं.

    वीडियो में दिख रहा है कि कुपवाड़ा सेक्टर की अग्रिम चौकी जो की 17,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जहां मौसम बेहद खराब है जहां हम लोग कुछ मिनट भी नहीं बिता सकते ऐसी विकट परिस्थितियों में हमारे जवान देश की रक्षा के काम में जुटे हुए हैं.

    सोशल मीडिया में वायरल वीडियो को जम्मू में रक्षा विभाग की तरफ से जारी किया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि खराब मौसम के बीच भी सेना के जवान देश की जमीन और सीमा पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं ताकि कोई भी भारत के खिलाफ अपने नापाक इरादों को अंजाम न दे सके. वीडियो में दिख रहा है कि जवान अपनी ड्यूटी को लेकर कितना प्रतिबद्ध हैं कि बर्फबारी के बीच भी सीमा पर गश्त लगा रहे हैं. सरकार और सेना हमारे जवानों के कई तरह के सुविधाएं भी उपलब्ध करा रही है. एलओसी में गश्त लगाने के लिए सेना के जवान स्नो स्कूटर का भी प्रयोग करते हैं.

    Tags: India china, Jammu kashmir, Jammu-Kashmir Snowfall





    Source link

    Latest articles

    spot_imgspot_img

    Related articles

    Leave a reply

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    spot_imgspot_img