More

    Omicron more infectious than delta experts reveal why the variant is affecting kids – बच्चों को नुकसान पहुंचा रहा नया वेरिएंट! एक्सपर्ट्स ने बताया


    वॉशिंगटन. अमेरिका में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का शिकार सबसे ज्यादा बच्चे हो रहे हैं. अस्पताल में भर्ती होने वालों में बच्चों (Child Hospitalization) की संख्या तेजी से बढ़ रही है. सीडीसी (CDC) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वालों में 672 बच्चे हैं. बच्चों में संक्रमण की बढ़ती दर एक्सपर्ट्स को लिए चिंता सबब बनती जा रही है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक बच्चों में संक्रमण बढ़ने की दो वजहे हैं. पहली-इस आबादी में वैक्सीनेशन की कम दर और दूसरी ओमिक्रॉन के तेजी से संक्रमण फैलाने की क्षमता.

    जॉन हॉप्किन्स सेंटर फॉर हेल्थ सिक्यूरिटी के सीनियर स्कॉलर डॉ. अमेश अदलेजा ने फोर्ब्स को दिए अपने एक इंटरव्यू में बताया, ‘ कोविड संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या का बढ़ना मेरे लिए कोई चौंकाने वाला फैक्टर नहीं है.

    क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
    एक्सपर्ट्स के मुताबिक ओमिक्रॉन की तेजी से संक्रमण फैलाने की क्षमता के साथ ही बच्चों में वैक्सीनेशन की दर कम होना है. अमेरिका में अब तक 5-11 साल तक के 25 प्रतिशत और 12-17 साल तक के 64 फीसदी बच्चों को ही वैक्सीनेट किया गया है. इसके अलावा 5 साल से कम उम्र के बच्चे तो वैक्सीनेशन के दायरे में ही नहीं आते.

    ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में ओमिक्रॉन का कहर: अस्‍पतालों में बढ़े मरीज, संकट में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं

    अभी डॉक्टरों के पास सिर्फ शुरुआती डेटा
    डॉक्टर्स के मुताबिक अभी यह कहना कि ओमिक्रॉन दूसरे कोरोना वैरिएंट्स के मुकाबले बच्चों में ज्यादा गंभीर लक्षण पैदा करेगा, जल्दबाजी होगा. अमेरिका एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स की अध्यक्ष ली सेवियो बियर्स ने बताया कि वाशिंगटन डीसी में वे बच्चों के जिस अस्पताल में काम करती हैं वहां भर्ती होने वाले संक्रमित बच्चो में से करीब आधे बच्चे 5 साल से कम उम्र के हैं.

    अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित शहर है. यहां 19 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच 18 साल और उससे कम उम्र के करीब 109 बच्चे अस्पताल में भर्ती हुए.

    Tags: America Corona cases, Omicron



    Source link

    Latest articles

    spot_imgspot_img

    Related articles

    Leave a reply

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    spot_imgspot_img